सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में रेंज के 5 जिले टॉप टेन में, एडीजीपी उमेश जोगा के निर्देश पर त्योंहारों से पूर्व उज्जैन रेंज के सभी जिलों में लगे शिकायत निवारण शिविर, 500 से अधिक लंबित प्रकरणों का हुआ निपटारा

रतलाम। आगामी त्यौहारों के दौरान कानून व्यवस्था में पुलिस की व्यस्तता के मद्देनजर त्योंहारों के पूर्व जनता की समस्याओं का त्वरित समाधान सुनिश्चित करने के लिए उज्जैन रेंज एडीजीपी उमेश जोगा के निर्देश पर मंगलवार को रतलाम सहित उज्जैन रेंज के सभी 7 जिलों में शिकायत निवारण शिविर लगाए गए। इन शिविरों में पुलिस अधिकारियों द्वारा सीएम हेल्पलाइन और थानों में लंबित 550 से अधिक शिकायतों का संतुष्टि पूर्वक निराकरण किया गया।
उल्लेखनीय है कि त्योहार के पूर्व एडीजीपी उमेश जोगा ने रतलाम, मंदसौर, नीमच जिले सहित रेंज के सभी जिलों का दौरा कर व्यवस्थाओं का निरीक्षण किया था, वहीं अपराध और शिकायतों की भी समीक्षा की थी। इस दौरान उन्होंने पूरी रेंज में त्यौहार के पूर्व विशेष शिविर लगाकर पेंडिंग शिकायतों के निराकरण के निर्देश दिए थे।
रतलाम में 95 शिकायतों का निराकरण
इसके परिपालन में रतलाम जिले के सभी थानों में एसपी अमित कुमार के मार्गदर्शन में शिकायत निवारण शिविर लगाए गए। रतलाम जिले में शिविर के दौरान 95 शिकायतों का निराकरण किया गया।
रेंज में 564 शिकायतों का निराकरण
उज्जैन रेंज एडीजीपी उमेश जोगा के निर्देश पर रेंज के सभी सातों जिलों में शिविर लगाए गए। इसके तहत रतलाम में 95, उज्जैन में 118, नीमच में 50, आगर मालवा में 41, शाजापुर में 106, मंदसौर में 38 और देवास जिले में 116 शिकायत सहित कुल 564 शिकायतों का निवारण किया गया।
शिविरों में आमजन की शिकायतें सुनकर मौके पर समाधान किया गया।थाना स्तर पर लंबित प्रकरणों की समीक्षा कर निपटारा किया गया।सीएम हेल्पलाइन के प्रकरणों को प्राथमिकता दी गई।
जुलाई माह में रेंज के 5 जिले टॉप 10 में
उज्जैन रेंज एडीजीपी उमेश जोगा स्वयं लगातार शिकायतों की निरंतर मॉनिटरिंग कर रहे हैं। अधिकारियों पर लगातार निगरानी और समय-सीमा में शिकायत निपटाने के निर्देशों का ही परिणाम है कि जुलाई माह में उज्जैन रेंज के पांच जिले सीएम हेल्पलाइन की शिकायतों के निराकरण में प्रदेश की टॉप टेन सूची में शामिल हुए है। इनमें आगर-मालवा दूसरे, शाजापुर तीसरे, मंदसौर चौथे, नीमच सातवें और देवास प्रदेश में 9 वें स्थान पर रहा है। उल्लेखनीय बात यह है कि पिछले 10 माह में उज्जैन रेंज के सभी जिले से शिकायतों के निराकरण में ए ग्रेड में बने हुए हैं।
जनता का बढ़ा भरोसा
शिकायत निवारण शिविरों से जनता में यह संदेश गया कि पुलिस प्रशासन उनकी समस्याओं के प्रति संवेदनशील है। अधिकारी स्वयं उनकी बात सुन रहे हैं और समाधान कर रहे हैं। इससे पुलिस और आमजन के बीच विश्वास और संवाद की कड़ी और मजबूत हुई है।